राष्ट्रीय प्रतिभा खोज के पहले चरण की परीक्षा 13 दिसंबर को प्रदेश के हर जिले में होगी

राष्ट्रीय प्रतिभा खोज के पहले चरण की परीक्षा 13 दिसंबर को प्रदेश के हर जिले में होगी

 राष्ट्रीय प्रतिभा खोज राज्य स्तरीय परीक्षा 2020-21 एवं राष्ट्रीय आय एवं योग्यता आधारित छात्रवृत्ति योजना परीक्षा 2021-22 के लिए आवेदन प्रक्रिया 26 अक्तूबर से शुरू होगी। मनोविज्ञानशाला उत्तर प्रदेश की निदेशक उषा चंद्रा के अनुसार राष्ट्रीय प्रतिभा खोज परीक्षा (एनसीटीई) के लिए पहली बार ऑनलाइन आवेदन लिया जाएगा। परीक्षा 13 दिसंबर 2020 को होगी। परीक्षा के लिए उत्तर प्रदेश के सभी जिलों में केंद्र बनाया जाएगा।


बच्चे एवं अभिभावक परीक्षा एवं ऑनलाइन आवेदन के लिए वेबसाइट पर जानकारी प्राप्त कर सकते हैं। राज्य स्तर पर एनसीईआरटी की ओर से परीक्षा कराने की जिम्मेदारी सचिव परीक्षा नियामक प्राधिकारी को दी जाती है। इस परीक्षा के लिए जिला मुख्यालय स्थित राजकीय इंटर कॉलेज के प्रधानाचार्य को नोडल अधिकारी बनाया जाता है।
दसवीं के छात्र कर सकेंगे आवेदन
एनटीएसई में राज्य एवं केंद्रीय शिक्षा बोर्ड में पढ़ने वाले दसवीं के छात्र शामिल हो सकते हैं। प्रारंभिक परीक्षा में सफल होने वाले छात्र 13 जून 2021 को होने वाली सेकेंड स्टेज की परीक्षा में शामिल हो सकेंगे। 

हर राज्य का अलग-अलग कोटा होता है। छात्रवृत्ति के लिए चयनित छात्रों को 11वीं एवं 12वीं में 1250 रुपये प्रतिमाह छात्रवृत्ति दी जाएगी। स्नातक एवं पीजी में दो हजार रुपये प्रतिमाह छात्रवृत्ति मिलेगी।

200 अंक की होगी परीक्षा
एनटीएसई स्टेज-1 और स्टेज-2 में 200-200 अंकों की परीक्षा होगी। पहले प्रश्नपत्र में मेंटल एबिलिटी टेस्ट 100 अंकों, जबकि दूसरा प्रश्नपत्र में स्कूलिस्टिक एप्टीट्यूड से जुड़े 100 अंक के सवाल पूछे जाएंगे।