ऑनलाइन कोर्सो में अब 30 नवंबर तक दाखिला, बढ़ी समय सीमा

ऑनलाइन कोर्सो में अब 30 नवंबर तक दाखिला, बढ़ी समय सीमा

 नई दिल्ली : कोरोना संकट को देखते हुए सितंबर-अक्टूबर से शुरू हुए विश्वविद्यालयों के नए शैक्षणिक सत्र के लिए दाखिले की समय सीमा बढ़ा दी गई है। इसके तहत ऑनलाइन कोर्सो में अब 30 नवंबर तक दाखिला लिया जा सकेगा, पहले इसकी आखिरी तारीख 30 अक्टूबर थी।




विश्वविद्यालय अनुदान आयोग (यूजीसी) ने इस संबंध में आदेश जारी कर दिया है। साथ ही सभी विश्वविद्यालयों को 15 दिसंबर तक दाखिले की जानकारी भी उपलब्ध कराने को कहा है। यूजीसी ने पीजी के छात्र-छात्रओं के लिए केंद्र सरकार छात्रवृत्ति (स्कालरशिप) योजनाओं में आवेदन की समयसीमा भी बढ़ाकर 30 नवंबर कर दी है। यूजीसी ने यह फैसला विश्वविद्यालयों की मांग के बाद लिया है। यूजीसी ने सितंबर-अक्टूबर सत्र के लिए जो एकेडमिक कैलेंडर जारी किया था, उसके तहत सभी विश्वविद्यालयों को प्रवेश प्रक्रिया को 30 अक्टूबर तक पूरा करना था। लेकिन कुछ विश्वविद्यालयों में यह प्रक्रिया देर से शुरू हुई थी। ऐसे में इन विश्वविद्यालयों ने समयसीमा बढ़ाने की मांग की थी।

यूजीसी ने इससे पहले विश्वविद्यालयों से अंतिम वर्ष की परीक्षाएं भी 30 सितंबर तक कराने के लिए कहा था। हालांकि इसे लेकर उस समय विवाद भी हुआ था। बाद में सुप्रीम कोर्ट की दखल के बाद विरोध कर रहे राज्यों को यूजीसी की बात मानती पड़ी। यूजीसी ने अंतिम वर्ष की परीक्षाओं को जरूरी बताया था और कहा था कि इसके बगैर किसी भी छात्र को डिग्री नहीं दा जा सकती है।

डीयू में कई पाठ्यक्रमों में दोबारा मिलेगा दाखिले का मौका

जासं, नई दिल्ली : दिल्ली विश्वविद्यालय (डीयू) ने स्नातक पाठ्यक्रमों में दाखिले के लिए चौथी कटऑफ लिस्ट शनिवार को जारी कर दी। कई कॉलेजों ने उन पाठ्यक्रमों के लिए फिर से कटऑफ जारी की है, जिनमें तीसरी कटऑफ में दाखिले बंद कर दिए गए थे। बहरहाल, सामान्य वर्ग की ज्यादातर सीटें भर चुकी हैं, ऐसे में चौथी कटऑफ में आरक्षित वर्ग के लिए अधिक अवसर हैं। ज्यादातर कॉलेजों ने चौथी कटऑफ 0.25 से लेकर एक फीसद तक गिरावट के साथ जारी की है। हंसराज कॉलेज में सामान्य वर्ग के लिए बीकॉम ऑनर्स में दाखिले बंद हो गए थे, लेकिन अब 97.25 फीसद पर कटऑफ जारी किया गया है। गार्गी कॉलेज में बीकॉम ऑनर्स में एससी वर्ग के लिए दाखिला बंद हो गए थे, लेकिन अब चौथी कटऑफ में 88 फीसद पर फिर से मौका मिला है। किरोड़ीमल कॉलेज में इतिहास में चौथी कटऑफ 97.25 फीसद पर जारी हुई है।

30 अक्टूबर तक थी आखिरी तारीख, पीजी स्कॉलरशिप के लिए भी 30 नवंबर तक कर सकेंगे आवेदन