31277 नवनियुक्त शिक्षकों को मिले विद्यालय

31277 नवनियुक्त शिक्षकों को मिले विद्यालय

प्रयागराज : परिषदीय विद्यालयों के नवनियुक्त शिक्षकों ने गुरुवार को विद्यालय का विकल्प चुना। पहले दिन दिव्यांग व महिला अभ्यर्थियों को काउंसिलिंग के लिए डायट में बुलाया गया। यह प्रक्रिया शुक्रवार को भी जारी रहेगी।

बेसिक शिक्षाधिकारी संजय कुशवाहा ने बताया कि परिषदीय विद्यालयों में सहायक अध्यापकों के 69000 पदों के सापेक्ष 31277 सहायक अध्यापकों की भर्ती प्रक्रिया चल रही है। प्रयागराज से 845 शिक्षकों को नियुक्तिपत्र दिए गए है। 921 ने काउंसिलिंग कराई थी। 76 अभ्यर्थियों के दस्तावेज के सत्यापन में कुछ गड़बड़ियां मिली थीं जिससे उन्हें नियुक्तिपत्र नहीं दिए गए। कुछ अभ्यर्थियों ने इस पर आपत्ति भी की लेकिन उन्हें पहले चरण की प्रक्रिया से अलग कर दिया गया है। पहले उन्हीं को विद्यालय चुनने का अवसर होगा जो क्रम से आए होंगे।


2004 से शिक्षामित्र के रूप में कार्य कर रहे थे। लंबे इंतजार के बाद सहायक अध्यापक की नौकरी मिली है। अब पूरे मनोयोग से पढ़ाएंगे।
- आरती वर्मा, नवनियुक्त शिक्षक।

करीब 16 साल से शिक्षामित्र के रूप में अध्यापन कार्य कर रहे थे। अपने ही विकासखंड में विद्यालय मिला। पूरे मन से शिक्षण कार्य करेंगे। कल्पना साहू, शिक्षक।

बीएसए संजय कुशवाहा ने बताया कि पहले दिन 142 अभ्यर्थियों ने विद्यालय का विकल्प चुना। इनमें 17 पुरुष दिव्यंग, चार महिला दिव्यांग भी शामिल रहीं। दूसरे दिन 106 महिला अभ्यर्थियों को मेरिट के अनुसार बुलाया गया है। शेष पुरुष अभ्यर्थियों को रोस्टर के अनुसार विद्यालय आवंटित किए जाएंगे।