मदरसों में भी हो सकती हैं ऑनलाइन परीक्षाएं, गृह परीक्षाओं को लेकर शुरू हो गई कवायद, कम होगा सिलेबस

मदरसों में भी हो सकती हैं ऑनलाइन परीक्षाएं, गृह परीक्षाओं को लेकर शुरू हो गई कवायद, कम होगा सिलेबस

 उत्तर प्रदेश मदरसा शिक्षा परिषद मदरसों में ऑनलाइन परीक्षाएं करा सकता है। इसकी शुरुआत गृह परीक्षाओं से होगी। यह परीक्षाएं नवंबर व दिसंबर में आयोजित की जाएंगी। मदरसा बोर्ड वर्तमान शैक्षिक सत्र में सिलेबस भी कम करने जा रहा है। इसके लिए जल्द ही मदरसा शिक्षा परिषद की बैठक होने जा रही है। इसमें मदरसों के ऑनलाइन फॉर्म भरने की तिथि से लेकर परीक्षा कार्यक्रम, सिलेबस व परीक्षाओं के स्वरूप को अंतिम रूप दिया जाएगा।


कोरोना संक्रमण के कारण प्रदेश के मदरसे भी पिछले छह महीने से बंद चल रहे थे। वर्तमान में मदरसे भले ही खुल गए हों, लेकिन कोरोना संक्रमण के कारण इनमें छात्र-छात्रओं की उपस्थिति बहुत कम है। अभिभावक अपने बच्चों को मदरसों में नहीं भेज रहे हैं। मदरसा बोर्ड के सामने सबसे पहले गृह परीक्षाएं आयोजित कराना बड़ी चुनौती है। गृह परीक्षा मदरसा प्रबंधक कराते हैं, लेकिन वर्तमान परिस्थितियों में परीक्षा का मॉडल बोर्ड को तय करना है।

इसलिए बोर्ड ऑनलाइन परीक्षा कराने पर भी विचार कर रहा है। हालांकि बोर्ड के सामने चुनौती मदरसों में इंफ्रास्ट्रक्चर न होने की भी है। साथ ही मदरसों में निम्न वर्ग के बच्चे आते हैं। इनकी ऑनलाइन परीक्षा किस तरह से कराई जाए, इस पर भी मंथन चल रहा है। यह भी देखा जा रहा है कि कितने बच्चों के घरों में मोबाइल फोन की उपलब्धता है। मदरसा बोर्ड छोटे बच्चों की टेलीफोनिक परीक्षा कराने पर भी विचार कर रहा है। इसमें टेलीफोन के जरिए बच्चों से कुछ प्रश्न पूछे जाएंगे। इसी आधार पर बच्चों को परीक्षा में अंक दिए जाएंगे। हालांकि इस पर अंतिम निर्णय मदरसा बोर्ड की बैठक में लिया जाएगा। यह बैठक नवंबर के पहले पखवाड़े में प्रस्तावित है।