31277 भर्ती के नवनियुक्त शिक्षकों का होगा दो दिनी ओरिएंटेशन, प्रशिक्षण में करने होंगे यह काम

31277 भर्ती के नवनियुक्त शिक्षकों का होगा दो दिनी ओरिएंटेशन, प्रशिक्षण में करने होंगे यह काम

 परिषदीय प्राथमिक स्कूलों में 69000 सहायक अध्यापक भर्ती के प्रथम चरण में नियुक्त 28320 शिक्षकों का दो दिनी ओरिएंटेशन कार्यक्रम होगा। 16 से 30 नवंबर के बीच जिला शिक्षा एवं प्रशिक्षण संस्थान (डायट) में होने वाले ओरिएंटेशन में नवनियुक्त शिक्षकों को गुणवत्ता संवर्द्धन एवं मिशन प्रेरणा के बारे में जानकारी देने के साथ ही बेसिक शिक्षा विभाग में संचालित विभिन्न कार्यक्रम और उनमें शिक्षकों की भूमिका से भी अवगत कराया जाएगा।

कार्यक्रम का संचालन डायट में 25-25 शिक्षकों का बैच बनाकर सुबह 9.30 से 5 बजे तक होगा। पहले दिन जिले की भौगोलिक एवं संख्यात्मक स्थिति, ऑपरेशन कायाकल्प, आधारशिला हस्तपुस्तिका पर समझ विकसित की जाएगी। दूसरे दिन ध्यानाकर्षक, शिक्षण संग्रह हस्तपुस्तिका के अलावा दीक्षा, रीड एलांग एवं मानव संपदा एप डाउनलोड कराया जाएगा।

समग्र शिक्षा के अंतर्गत सामुदायिक सहभागिता, समावेशी शिक्षा एवं बालिका शिक्षा के बारे में जानकारी दी जाएगी। एआरपी, एसआरजी एवं शिक्षक संकुल का परिचय एवं कार्य बताएंगे। प्रतिभागियों को प्रतिदिन 300 रुपये प्रतिदिन की दर से मिलेगा। प्रयागराज में नियुक्त 830 शिक्षकों के लिए 5.04 लाख का बजट मिला है।