Agra: 31277 शिक्षक भर्ती के तीस अभ्यर्थियों को नहीं मिली राहत, फैसला शासन के पाले में, इस वजह से नहीं हुआ स्कूल आवंटित

Agra: 31277 शिक्षक भर्ती के तीस अभ्यर्थियों को नहीं मिली राहत, फैसला शासन के पाले में, इस वजह से नहीं हुआ स्कूल आवंटित

 आगरा: परिषदीय विद्यालयों में 69 हजार सहायक अध्यापक भर्ती के 31277 पदों पर नियुक्ति की प्रक्रिया पूरी हो चुकी हैं। इसके अंतर्गत जिले में 581 अभ्यर्थियों को विद्यालय आवंटन हो चुका है। चयनित 30 अभ्यर्थियों पर फैसला शासन स्तर से लिया जाना है, इस कारण उन्हें नौकरी फिलहाल मिलते-मिलते रुक गई है।


बेसिक शिक्षाधिकारी (बीएसए) राजीव कुमार यादव ने बताया कि शासन ने जिले में काउंसिलिंग से 674 अभ्यर्थियों को आवंटित किया था, जिनमें से 611 अभ्यर्थी काउंसिलिंग में शामिल हुए और उन्होंने अपने प्रमाण-पत्रों को जमा कराया। उनमें से पहले चरण में 560 अभ्यर्थियों को नियुक्ति पत्र प्रदान किए गए और 51 अभ्यर्थियों के नियुक्ति पत्र आपत्तियों के कारण रोके गए थे। विद्यालय आवंटन काउंसिलिंग तक 51 में से 21 अभ्यर्थियों की आपत्तियों का निस्तारण स्थानीय स्तर पर साक्ष्य लेकर कर दिया गया, लेकिन अब भी 30 अभ्यर्थियों के नियुक्ति और विद्यालय आवंटन पत्र पर रोक है। उन पर फैसला शासन स्तर से होगा।
यह हैं आपत्तियां: विभाग ने जिन 30 अभ्यर्थियों के नियुक्ति और विद्यालय आवंटन पत्रों पर रोक लगाई हैं, उनमें से 20 अभ्यर्थियों के मूल अंकों और आवेदन पत्रों में लिखे गए अंकों में अंतर हैं। इस पर शासन स्तर से ही फैसला लिया जाना है। साथ ही चार मामले अन्य राज्यों के अभ्यर्थियों के हैं, जबकि यह भर्ती प्रदेश के स्थानीय निवासियों के लिए ही थी। इसके साथ अन्य मामलों में जाति, जन्म और मूल निवास प्रमाण पत्र में अंतर है।

यह है स्थिति: इन 30 मामलों में से 20 पर बेसिक शिक्षा विभाग ने आपत्ति लगाई थी, जबकि 10 मामले उन 34 मामलों में शामिल थे, जिन पर जिला शिक्षा एवं प्रशिक्षण संस्थान (डायट) प्राचार्य अहिबरन सिंह ने आपत्ति लगाई थी।

बीएसए ने आपत्तियों के आधार पर अभ्यर्थियों से साक्ष्य लेकर उनमें से 24 का तो निस्तारण कर दिया, लेकिन 10 मामलों में वह साक्ष्यों से संतुष्ट नहीं हुए।
primary ka master, primary ka master current news, primarykamaster, basic siksha news, basic shiksha news, upbasiceduparishad, uptet