पटकथा लेखन में परिषदीय शिक्षक दिखाएंगे कौशल, दस मिनट के नाटक के लिए लिखनी होगी पटकथा

पटकथा लेखन में परिषदीय शिक्षक दिखाएंगे कौशल, दस मिनट के नाटक के लिए लिखनी होगी पटकथा

प्रयागराज : विषय वस्तु बोङिाल न लगे और अध्यापन ऐसा रुचिकर हो जो विद्याíथयों को समझ में आए, इसके लिए तरह तरह का नवाचार हो रहा है। इसी कड़ी में अब राज्य स्तर पर शिक्षकों के लिए पटकथा लेखन प्रतियोगिता का आयोजन किया जाएगा।


निदेशक राज्य शैक्षिक अनुसंधान एवं प्रशिक्षण परिषद (एससीईआरटी) की तरफ से इस संबंध में सभी जिलों के डायट प्राचार्य (जिला शिक्षा एवं प्रशिक्षण संस्थान) को दिशा निर्देश भेजा गया है। इसमें कहा गया है प्रतियोगिता में प्राथमिक व उच्च प्राथमिक विद्यालयों के शिक्षक शामिल हो सकते हैं। प्रतियोगिता दो चरणों में होगी। एक से पांच कक्षा तक पढ़ाने वाले शिक्षक हंिदूी, अंग्रेजी, गणित व पर्यावरणीय अध्ययनके पाठ व अवधारणाओं पर आधारित नाटक के लिए पटकथा लिखेंगे।

कक्षा छह से आठ तक के शिक्षकों को भी इसी तरह पटकथा लिखनी होगी। इसे जनपद के डायट को देना होगा।

’>> जनपद स्तर पर 25 नवंबर तक भेजी जा सकती है स्क्रिप्ट

’>> जिला शिक्षा एवं प्रशिक्षण संस्थान भेजी जाएंगी पटकथाएं

पटकथाओं की स्क्रीनिंग एससीईआरटी विशेषज्ञों से कराएगी। उत्कृष्ट पटकथाओं को राज्य स्तर पर एससीईआरटी की वेबसाइट पर भी अपलोड किया। चयनित पटकथाओं पर नाटक की रिकार्डिग परिषद कराएगी।

डॉ. विनोद मिश्र, जिला समन्वयक

दस मिनट के नाटक के लिए लिखनी होगी पटकथा

पटकथा ऐसी लिखनी है, जिससे दस मिनट के नाटक का मंचन हो सके और पात्र पांच से अधिक न हों। नाटक में एक या दो दृश्य हो सकते हैं। पटकथा चयन का आधार शिक्षण संबंधी परिणाम, नाटक का कथ्य, कथानक, संवाद, भाषा शैली होगा।