TET की मान्यता अब 7 Year की बजाय Lifetime होगी, Education Ministry ने जारी किया AADESH

 

TEACHER बनने के इच्छुक ASPIRANT के लिए एक बड़ी खुशखबरी है। CENTRAL GOVERNMENT ने TEACHER ELIGIBILITY TEST (TET) के योग्यता CERTIFICATE की VALIDITY DURATION को 7 YEAR के बजाय बढ़ाकर LIFETIME कर दिया है। Education Ministry ने आज ORDER जारी किया है। अब एक बार TET पास करने पर यह LIFETIME के लिए VALID रहेगा। Education Ministry के इस DICISION से TEACHER की नौकरी का सपना देखने वाले लाखों युवाओं को फायदा होगा।


Education Ministry ने यह भी कहा है कि जिन ASPIRANT या STUDENTS के CERTIFICATE 7 YEAR की अवधि COMPLETE हो गई है, उनके बारे में RELATED STATE GOVERNMENT या केंद्र शासित प्रशासन TET की VALIDITY DURATION के पुनर्निधारण करने या नया TET CERTIFICATE जारी करने के लिये जरूरी कदम उठायेंगे । यह व्यवस्था 2011 से EFFECTIVE होगी।  



आपको बता दें कि स्कूलों में TEACHER के रूप में Appointment के लिये किसी Person की eligibility के संबंध में Teacher Eligibility test का योग्यता Certificate एक जरूरी पात्रता है। अब Teacher बनने के लिए युवाओं को हर 7 year में TEACHER ELIGIBILITY TEST (TET) पास करने की जरूरत नहीं होगी। यह व्यवस्था पूरे देश भर में Applicable होगी। आपको बता दें कि TET पास का Certificate अभी तक सिर्फ 7 Year के लिए मान्य होता था। 

यानी TEACHER ELIGIBILITY TEST (TET) करने के बाद यदि कोई व्यक्ति 7 Year के भीतर Teacher Appoint नहीं होता है तो फिर से उसे TET EXAM पास करनी होती थी। इसी प्रकार नई नौकरी के लिए आवेदन में भी यह Process आड़े आती थी। अब ऐसा नहीं है, एक बार TET पास करने बाद इसका Certificate Lifetime Valid रहेगा। आपको बता दें कि हर साल Central Government या States द्वारा आयोजित होने वाली TET EXAMS में लाखों Candidates बैठते हैं। UTTAR PRADESH TEACHER ELIGIBILITY TEST (UPTET) 5 Year के लिए Valid होती है। वहीं CTET की Validity 7 Year के लिए होती है। NCTE के 11 फरवरी 2011 के दिशानिर्देशों में कहा गया है कि State Government TET का आयोजन करेंगी और TET योग्यता Certificate की Validity की Duration Exam पास होने की Date से 7 Year तक होगी । 

Cbse हर साल दो बार CTET Exam आयोजित करता है। पहली परीक्षा july और दूसरी December के महीने में आयोजित की जाती है। CTET के पेपर -1 में भाग लेने वाले Successful Candidates कक्षा 1 से लेकर कक्षा 5 तक के लिए होने वाली Teacher भर्ती के लिए योग्य माने जाते हैं। जबकि पेपर -2 में बैठने वाले Successful Candidates कक्षा 6 से 8वीं तक के लिए होने वाली Teacher भर्ती के लिए Eligible माने जाते हैं।

Top Post Ad

Below Post Ad