Up D.el.ed 2019:-Average Number में Fail होने वालों को देनी पड़ सकती है परीक्षा

 

Prayagraj : Primary स्कूलों में Teacher बनने का Training पाठ्यक्रम Diploma in Elementary Education (D. El. Ed.) 2019 का पेच सुलझने वाला है। जो प्रशिक्षु Second Semester की परीक्षा में Fail हैं, उन्हें Frist Semester की पूरी परीक्षा और Second Semester के Fail Subjects में Exam देना पड़ सकता है। PNP कार्यालय ने Nideshak Basic Shiksha को प्रस्ताव भेजा है।

Corona संक्रमण की First लहर में Basic Shiksha Vibhag ने GO जारी किया था कि Diploma in Elementary Education (D. El. Ed.) प्रशिक्षुओं को Next Semester में Promote किया जाएगा। 2019 Batch के वे प्रशिक्षु जो First Semester में थे, उनकी सीधे Second Semester की परीक्षा हुई। GO में कहा गया था कि Second Semester में उन्हें जो Number प्राप्त होंगे, उसके Average Number उन्हें First Semester में Subjectwise दे दिए जाएंगे। Second Semester के इम्तिहान में Aprox 1.7 लाख प्रशिक्षु थे, जिसमें से Aprox एक लाख Pass होकर अब Third Semester में पहुंच चुके हैं, जबकि 70 Thousand प्रशिक्षुओं का पेच फंसा था। वे कुछ विषयों में Fail थे। उन्हें Average Number देने पर भी वे First Semester में Pass नहीं हो रहे हैं। इसलिए उन्हें Next Semester में भेजने का प्रकरण Pending था।

Second Semester की परीक्षा में 70 हजार से अधिक हुए थे Fail

First व Second Semester में Fail विषयों में Exam देने का प्रस्ताव

Exam देकर करना होगा Pass

Exam संस्था ने Nideshak को प्रस्ताव भेजा है कि जो प्रशिक्षु Second Semester में Fail हैं और Average Number मिलने पर भी Pass नहीं हो पा रहे हैं, उन्हें First Semester की परीक्षा और Second Semester में Fail होने वाले Subjects का Exam देकर Pass करना होगा, तब वे Third Semester में जा सकेंगे। कुछ ऐसे भी प्रशिक्षु हैं जो Second Semester में Fail हैं, लेकिन Average Number पाकर First Semester में Pass हो रहे हैं। उन्हें Only Seond Semester में Fail Subjects की ही परीक्षा Pass करनी होगी। अब Direction मिलने के बाद इसका अनुपालन होगा।

Top Post Ad

Below Post Ad